बालों को खुबसुरत बनाएगा आपका खान-पान !
बालों को खुबसुरत बनाएगा आपका खान-पान !
17 Jun 2018

 

नई दिल्ली: बालों का खुबसुरत होना महिलाओं की खुबसुरती में चार चांद लगा देता है। लेकिन अगर खुबसुरती ही कम होने लगे तो चिंता का विषय तो आएगा ही। हम तरह-तरह के शैंपू, तेल इस्तेमाल करना शुरू करते हैं लेकिन अक्सर जाने-अनजाने में हम यह भूल जाते है कि बालों के झड़ने की असली वजह हमारे खान-पान में छिपा होता है। आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपके बाल ना केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत और चमकीले भी नजर आएंगे।

 

1. पालक- अगर आप शाकाहारी हैं तो पालक से बेहतर बालों के लिए कोई सब्जी हो ही नहीं सकती है। क्योंकि पालक में आयरन सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए, सी औऱ प्रोटीन भी भारी मात्रा पालक में होती है। आपको यह जानकर कर हैरानी होगी कि आय़रन की कमी से ही सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं। पालक केवल आयरन से ही भरपूर नहीं होता है। बल्कि इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम भी मौजूद होता है, इससे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।  

 

2. अंडा और दूध- बालों को लम्बा और मोटे-घने बनाने के लिए अंडा व दूध बहुत ही जरूरी होता हैं। ये ही नहीं दूध, और अंडे में कई सारे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे कि प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स। दूध में विटामिन बी7 भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है।

 

3. अमरूद- आईए अब जानते हैं कि अमरूद से कैसे अपने बालों को मजबूत रख सकते है। अमरूद में  विटामिन-सी पाया जाता है। एक और राज़ की बात यह भी है कि विटामिन सी बालों को पतला होने से रोकता है। और अमरूद में संतरे से भी ज्यादा विटामिन-सी मौजूद होता है। जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

 

4. दाल- हम सब अपने-अपने घरों में दाल तो ज़रुर खाते होंगे और जो नहीं खाते हैं वो ये जान लें कि दालों में प्रोटीन, आय़रन, जिंक, का भंडार होता हैं जो कि बालों के लिए काफी हद तक ज़रुरी होते हैं। इसके अलावा दाल त्वचा को भी स्वस्थ रखती है और शरीर को भी तंदुरुस्त रखती है।

 

5. जौ- क्या आप जानते है कि जौ से भी आप अपने बालों को सुंदर और मज़बूत बना सकते हैं। माना जाता है की जौ में भारी मात्रा में विटामिन ई होता है। जो पतले बालों को मोटा करने में मदद करता है। जौ में आयरन और कॉपर भी पाया जाता है जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

 

6. चिकन- चिकन को मांसाहारी और अछूत माना जाता है । पर क्या आप यह जानते हैं कि चिकन शरीर और स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। चिकन में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आप टोफू और पीनट्स से इसकी भरपाई कर सकते हैं।

 

7. गाजर- क्या आप यह जानते हैं कि गाजर केवल आंखों की रोशनी के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी उतना ही अच्छा माना जाता है। इनमें सही मात्रा में विटामिन ए होता है जो नैचुरल कंडीशनर का काम करता है और आपके बालों को झड़ने से रोकता है।

 

8. विटामिन सी की खुराक के लिए खट्टे फल- खट्टे फलों से भी आप अपने बालों को झड़नें सें रोका जा सकते हैं। आपके शरीर को आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। इसलिए आपको अपने खान-पान में साइट्रस फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट का सुझाव है कि एक गिलास नींबू पानी भी पर्याप्त साबित होता है। स्वीट पोटैटो भी विटामिन ए का अच्छा स्रोत है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

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