BREAKING NEWS
काशी में बच्चों के साथ जन्मदिन सेलिब्रट करेंगे - मोदी           जानिए क्या है 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का महत्व           बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का दूसरा दिन आज            अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई सोने की कीमतों में गिरावट           कैलाश यात्रा के बाद दुबई जाने का प्लेन बना रहे है राहुल गांधी           बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, लोकसभा चुनाव की दशा-दिशा होगी तय           अपने देश के बजाए दूसरे देशों को आधे दाम में पेट्रोल दे रहा भारत           एशियाई खेलों में भारत का छठा दिन भी रहा शानदार...           विरोधी नारों और काले झंडो के साथ हुआ शत्रुघ्न सिन्हा का स्वागत           भारी बारिश के कारण उत्तरी भारत में हुए स्कूल, कॉलेज ‘बंद’          
प्रेग्नेंसी में आपके और आपके बच्चे को इन चीजों से मिलेगा पोषक तत्व
प्रेग्नेंसी में आपके और आपके बच्चे को इन चीजों से मिलेगा पोषक तत्व
24 Mar 2018

 

नई दिल्ली: प्रेग्नेंसी दौरान आपका शरीर कई बड़े बदलावों से होकर गुजर रहा होता है और आपके और आपके बच्चे के लिए विटामिन और पोषक तत्वों की उचित मात्रा लेना बहुत जरूरी हो जाता है। तो आपको प्रेग्नेंसी के समय में ही इस बात का खास ख्याल रखना होगा।

1.पालक-सुपर न्यूट्रिएंट:- फोलेट-नए डीएनए के बनने के लिए जरूरी है।  फोलेट पालक में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट भी बच्चे के मस्तिष्क के ऊतकों को क्षति पहुंचने से बचाते हैं।

2.अंडे:- अंडे प्रोटीन और आयरन का बढ़िया स्त्रोत होते हैं जो मस्तिष्क को विकसित करने में भूमिका अदा करता है। इनमें मौजूद कोलीन की उच्च मात्रा याद्दाश्त और सीखने की क्षमता को विकसित करती है।  गर्भवती महिलाओं को अंडा खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, जिंक, विटामिन A, D और कुछ मात्रा में B कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है।

3.दही:- स्वास्थ्य संगठन ने प्रेग्नेंट महिलाओं को सावधान किया है कि आयोडीन की कमी कई मानसिक बीमारियों की वजह बन सकती है।  योगर्ट आयोडीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है। ग्रीक योगर्ट में ज्यादा प्रोटीन होती है। आयोडीन की 140 mg मात्रा लेने का परामर्श दिया जाता है।

4.बीन्स और दालें- अगर आप मीट खाने के शौकीन नहीं है तो बीन्स और लेंटिल्स प्रोटीन और आयरन का महत्वपूर्ण स्त्रोत है। इसके अलावा फोलेट, फाइबर और कैल्शियम का भी बढ़िया स्त्रोत है। भुनी हुई बीन्स में जिंक भी भरपूर होता है।

 

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn