BREAKING NEWS
काशी में बच्चों के साथ जन्मदिन सेलिब्रट करेंगे - मोदी           जानिए क्या है 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का महत्व           बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का दूसरा दिन आज            अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई सोने की कीमतों में गिरावट           कैलाश यात्रा के बाद दुबई जाने का प्लेन बना रहे है राहुल गांधी           बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, लोकसभा चुनाव की दशा-दिशा होगी तय           अपने देश के बजाए दूसरे देशों को आधे दाम में पेट्रोल दे रहा भारत           एशियाई खेलों में भारत का छठा दिन भी रहा शानदार...           विरोधी नारों और काले झंडो के साथ हुआ शत्रुघ्न सिन्हा का स्वागत           भारी बारिश के कारण उत्तरी भारत में हुए स्कूल, कॉलेज ‘बंद’          
रोजाना की किन आदतो से आप कर रहें है कैंसर को आमंत्रित !
रोजाना की किन आदतो से आप कर रहें है कैंसर को आमंत्रित !
29 Mar 2018

 

नई दिल्ली: कैंसर हमारी जीवनशैली से जुड़ी एक बहुत गंभीर बीमारी है। इससे बचाव का तरीका भी जीवनशैली में बदलाव लाना ही है। विश्व की तुलना में आज भी भारत में कैंसर के रोगियों की तादाद कम ही है, इसका कारण हमारी विशिष्ट जीवनशैली है। इसलिए हमें इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से पहले ही सावधान हो जाना चाहिए।

हमें कैंसर के खिलाफ अधिक से अधिक जागरूकता फैलानी होगी। डॉक्टरो की रिसर्च के मुताबिक कैंसर के कारकों में मुख्यत: रेडियेशन, तंबाकू सेवन, मदिरा पान, मटन व उच्च वसायुक्त तले हुए भोजन के साथ-साथ मोबाइल का अधिक उपयोग, कीटनाशक रासायनिक उर्वरकों का बढ़ता प्रयोग और प्रदूषण शामिल है। अगर व्यक्ति अपनी दिनचर्या को अच्छे से सीख ले तो किसी भी तरह के रोगों से दूर रह सकता है।

कैंसर के प्राथमिक लक्षणों जैसे मुंह में लगातार छाले आते रहना, रक्तस्राव होना, वजन वृद्धि,  लगातार खांसी के साथ-साथ थकान होने के संकेत मिलने पर जल्द ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn