BREAKING NEWS
पराली जलाने के मामले पर NGT में सुनवाई आज, पंजाब सरकार NGT में पेश करेगी रिपोर्ट           एक और निर्भया कांड!उकलाना में बच्ची से दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या           5वें दिन में पहुंचा NHM कर्मियों का हड़ताल,सरकार की तरफ से जारी नोटिस की जलाई कॉपी            प्रद्युम्न हत्याकांड मामला,आरोपी छात्र को लेकर हुई सुनवाई           राहुल के अध्यक्ष बनने से संगठन होगा मजबूत, युवा कार्यकर्ताओं को मिलेगी ऊर्जा           गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज,19 जिलों के 89 विधानसभा सीटों के लिए पड़ेंगे वोट           स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस,फोर्टिस अस्पताल पर सख्त कार्रवाई की कही बात            दुबई दौरे से वापस लौटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर           पंचकूला सीजेएम कोर्ट में होगी हनीप्रीत की पेशी           कांग्रेस नेता गीता भुक्कल का बयान,‘राहुल गांधी से ड़र गए हैं पीएम मोदी’           
 व्हाइट हाउस में होगी ट्रंप-मोदी की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर भी होगी चर्चा
व्हाइट हाउस में होगी ट्रंप-मोदी की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर भी होगी चर्चा
26 Jun 2017

 

वाशिंगटन :  पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ आज होने वाली  ऐतिहासिक मुलाकात पर दोनों देशों के साथ-साथ दुनिया की निगाहें टिकी हैं. इससे पहले मोदी ने कई अमेरिकी CEO से मुलाकात की. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सोमवार को जब वह अपने सच्चे मित्र पीएम नरेन्द्र मोदी से बातचीत करेंगे तो रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी.

 

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, भारत के प्रधानमंत्री का सोमवार को व्हाइट हाउस में स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं. सच्चे मित्र के साथ अहम रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी. जवाब में मोदी ने गर्मजोशी भरे व्यक्तिगत स्वागत के लिये ट्रंप के प्रति आभार प्रकट किया और कहा कि वह भी व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ बैठक और चर्चा के लिए उत्सुक हैं.

 

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि पिछले काफी समय में ट्रंप और मोदी के बीच फोन पर काफी अच्छे संबंध दिखे हैं, देखना होगा कि इस मुलाकात से क्या निकलता है. यह मुलाकात ऐतिहासिक होगी या फिर सिर्फ एक रात की बात होगी. मोदी और ट्रंप में कई समानताएं हैं, दोनों नेताओं ने इस्लामिक आतंकवाद के विरोध की बात कही थी वहीं दोनों ही चीन विरोधी भी हैं. 

 

भारत की ओर से उठाए जाने वाले मुद्दे 

 

1. एच-1 बी वीजा को सरल बनाना

2. अमेरिका में भारतीयों की सुरक्षा बढ़े

3. पाकिस्तान को आर्थिक और सैन्य मदद बंद हो

4. आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई हो

5. वन बेल्ट वन रोड परियोजना के खिलाफ विशेष रणनीति तैयार हो

6. अमेरिका जलवायु परिवर्तन समझौते का पूरा पालन करे

 

अमेरिका की ओर से उठाए जाने वाले मुद्दे                

 

1. दक्षिण चीन सागर विवाद में चीन के खिलाफ भारत का सहयोग

2. चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना से निपटने को नई रणनीति बने

3. तालिबान आतंकियों से निपटने के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मिले

4. कतर संकट समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत का सहयोग

5. जलवायु परिवर्तन समझौते में रियायत मिले.

Share this post