BREAKING NEWS
मनोहर पर्रिकर को एयर एंबुलेंस से ले जाया गया गोवा, हालत नाजुक           गुरूग्राम गोलीकांड: जज के सुरक्षाकर्मी ने ही ली पत्नी और बेटे की जान           उत्तरी भारत में दिखा 'तितली' का असर, मौसम ने ली करवट           तितली ने मचाई ओडिशा और आंध्रप्रदेश में तबाही, अलर्ट जारी           रामपाल हुए दोषी करार, हिसार व आस-पास के क्षेत्र में अलर्ट जारी           फरक्का एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतरी, 7 लोगों की मौत           सांपला में पीएम मोदी की भव्य रैली, हरियाणा को मिलेगी नई सौगातें           इनेलो की रैली पर भारी पड़े बराला के तंज           कटौती के बाद, एक बार फिर से बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम...           बीजेपी के लिए समस्या बनी फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ेतरी           
आज है हनुमान जंयती, 9 साल बाद बना ऐसा संयोग !
आज है हनुमान जंयती, 9 साल बाद बना ऐसा संयोग !
31 Mar 2018

 

गुरुग्राम: आज 31 मार्च तो देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। हनुमान जी को इस दौरान हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। बता दें कि भगवान शिव का 11वां अवतार माना जाता है।

 

शास्त्रों के मुताबिक भगवान राम के अनन्य भक्त हनुमान चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि को धरती पर अवतरित हुए थे। उनके बारे में कहा जाता है कि भगवान राम ने कलियुग के अंत तक जीवित रहने का आदेश दिया है। उन्हें वरदान मिला है कि जब तक पृथ्वी में रामकथा प्रचलित रहेगी तब तक जीवित रहेंगे। इसी वरदान के नाते वह हिमालय में निवास करते हैं।

 

हनुमानजी के बारे में कथा है कि वह अंजनी के उदर से उत्पन्न हुए। उनको एक दिन भूख लगी तो आकाश में उग रहे सूरज को खाने के लिए पहुंच गए। पर्व तिथि होने के कारण सूर्य को खाने के लिए राहु आया हुआ था, लेकिन हनुमान जी को देखकर वह भाग गया। तब इन्द्रदेव ने अंजनीपुत्र पर वज्र का प्रहार किया। इससे उनकी ठोड़ी टेढ़ी हो गई, जिसके कारण उनका नाम हनुमान पड़ा।

 

आमतौर पर हनुमान जंयती अप्रैल महीने में आती है, लेकिन इस बार 9 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है। इस दिन देशभर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दिन विशेष पूजा- पाठ किया जाता है।

 

 

 

 

 

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn