BREAKING NEWS
काशी में बच्चों के साथ जन्मदिन सेलिब्रट करेंगे - मोदी           जानिए क्या है 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का महत्व           बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का दूसरा दिन आज            अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई सोने की कीमतों में गिरावट           कैलाश यात्रा के बाद दुबई जाने का प्लेन बना रहे है राहुल गांधी           बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, लोकसभा चुनाव की दशा-दिशा होगी तय           अपने देश के बजाए दूसरे देशों को आधे दाम में पेट्रोल दे रहा भारत           एशियाई खेलों में भारत का छठा दिन भी रहा शानदार...           विरोधी नारों और काले झंडो के साथ हुआ शत्रुघ्न सिन्हा का स्वागत           भारी बारिश के कारण उत्तरी भारत में हुए स्कूल, कॉलेज ‘बंद’          
शादीशुदा जीवन को सुखी बनाने के लिए, पढ़िए पूरी ख़बर
शादीशुदा जीवन को सुखी बनाने के लिए, पढ़िए पूरी ख़बर
22 Mar 2018

 

नई दिल्ली: लड़का-लड़की दोनों ही अपनी शादी को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं और दोनों के लिए ही एक बड़ा फैसला होता है।  लेकिन लड़कियों को शादी से बहुत ज्यादा उम्मीदें होती हैं। मगर कई बार हम जो सोचते हैं वैसा नहीं है। क्योंकि हकीकत की दुनिया और सपनों की दुनिया में बहुत फर्क होता है। आइए जानते हैं शादी से पहले ये बाते लड़की को पता होनी चाहिए।

1. शादी के बाद काफी सारी जिम्मेदारी बड़ जाती है। आपको अपनी मर्जी के साथ-साथ पार्टनर की बातों का भी ख्याल रखना होता है और व्यक्तिगत आजादी पर थोड़ी पाबंदी भी लग जाती है। ऐसे में लड़कियों को अहसास होता है कि वास्तविकता, सपनों से थोड़ी अलग होती है।

2. अक्सर लड़कियों के मन में ख्याल रहता है कि शादी के बाद वे घर में ही रह जाएंगी। उन्हें लगता है कि घर के काम-काज में ही वे उलझी रह जाएंगी लेकिन ऐसा सोचना पूरी तरह सही नहीं है।  आज के युग में आपके पति को मेड या मां नहीं चाहिए, उन्हें एक पत्नी चाहिए जो उनको समझ सके और उन्हें हर तरह से सपोर्ट कर सके।

3. चाहे जितना प्रेम हो लेकिन रिश्ते में नोक-झोंक स्वाभाविक होती है।  कई बार आपको पति की गलतियों को माफ करना होता है। इसी तरह आपकी गलतियों को पति भी माफ करते हैं। और रिश्ता इसी तरह चलता है।

4. शादी के पहले देखे गए कई सपने शादी के बाद टूट जाते हैं। इसलिए शादी के पहले सपने वही देखें जो जिनके सच होने की संभावना अधिक हो। शादी के पहले अगर आप रिश्ते में रही हों तो बॉयफ्रेंड के साथ कैजुअल व्यवहार में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन शादी के बाद दोनों की अपेक्षा होती है कि उन्हें सम्मान मिले। इसलिए आप पति का सम्मान करें भले ही वे कहें कि इससे उन्हें फर्क नहीं पड़ता।

5. शादी के बाद यह जरूरी नहीं है कि आपके पति आपके आस-पास ही घूमते रहें और आपकी हर फरमाइश पूरी करते रहें। शादी के बाद लड़कियों को पति को पर्सनल स्पेस देना और उनके काम को समझना पड़ता है। रोमांस जिस तरह से फिल्मों और किताबों में देखने को मिलता है वैसा असलियत में होता नहीं है। शादी के बाद लड़कियों को वास्तविकता में जीना होता है।

6. रिश्ते में बातचीत जरूरी होती है। अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर दोनों को अपनी तरफ से पहल करनी होती है। हमारे जीवन में और भी लोग आते हैं लेकिन हर इंसान की खासियत ही यही होती है कि वह दूसरे से अलग है। इसलिए कभी भी ये अपेक्षा ना रखें कि जैसा फलां व्यक्ति था या है, वैसा ही मेरा पति भी हो।

7. कई बार लगता है कि शादी का फैसला पहले ले लिया। लेकिन किसी के साथ की अहमियत का अहसास हमें धीरे-धीरे होता है। अक्सर रिश्तों के टूटने के बाद हमें उसकी जरूरत महसूस होती है।

8. शादी के बाद कई तरह की परेशानियां आती हैं जिनसे निपटने की क्षमता भी लड़कियों में आ जाती है। और शादी के पहले लड़कियां फैसले आनन-फानन में भी कर लेती हैं लेकिन शादी के बाद पता चलता है कि धैर्य से भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।

9. लड़कियों के लिए शादी से पहले प्राथमिकताएं अलग होती हैं लेकिन शादी के बाद वे पति और अपने रिश्ते को प्राथमिकता देना शुरू कर देती हैं।

10. आपको शादी के बाद अहसास होता है कि आप वाकई में कितनी सशक्त हैं। क्योंकि फैसले लेने के लिए आप स्वच्छंद हो जाती हैं और आपके लिए गए फैसले सही साबित होते हैं तो इससे एक अलग तरह का आत्मविश्वास पैदा होता है।

11. शादी के बाद लड़कियों को एहसास होता है कि पति उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं। क्योंकि उनसे आप अपने जीवन से जुड़ी हर चीज शेयर करती हैं। हालांकि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन अगर दोनों के बीच प्यार है तो शादी आपके जीवन का सबसे खूबसूरत फैसला साबित होती है।  

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn