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खाने के बाद मीठा खाने के शौकीन याद रखें ये बाते !
खाने के बाद मीठा खाने के शौकीन याद रखें ये बाते !
10 May 2018

 

नई दिल्ली: भारत में सभी लोग मीठा खाने के शौकीन होते है। यही नहीं जब तक हम खाने के बाद कुछ मीठा ना खाएं तो हमारे पेट के साथ-साथ मन को भी शांति नहीं मिलती। घर में त्योहार हो या फिर शादी-ब्याह मिठाई हमारे खान-पान का हिस्सा जरूर होती है। लेकिन ज्यादातर लोग मिठाई खाने के इतने शौकीन होते है कि खाते वक्त इससे होने वाले नुकसान की परवाह नहीं करते है। क्या आप जानते हैं कि ये तलब महसूस क्यों होती है? चलिए आपको बताते है...

 

1. भारतीय व्यंजनों में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके चलते हमारे शरीर में शुगर की मात्रा महसूस होने लग जाती है और कुछ मीठा खाने का मन होता है। अगर आपकी नमक ज्यादा खाने की आदत है तो भी आपकी मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है।

 

2. आपको बता दें कि भोजन के बाद मीठा खाने कि इच्छा हमारे खराब पाचनतंत्र की वजह से भी होती है। जबकि हमेशा ही मीठा खाने का मन खाना खाने को बाद ही करता है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी है तो भी आपको मीठा खाने की इच्छा होती रहती है।

 

3. अभी आपको बताया कि मीठा खाने का मन क्यों करता है अब इसके बाद करते है कि मीठा खाने से कैसे बचा जाए या फिर इसको कैसै नियंत्रित किया जाए। सबसे पहले शुरूआत वॉक से करनी चाहिए। अगर आप रोज 10 मिनट की वॉक करें तो मीठा खाने की इच्छा में कमी आएगी।

 

4. दांतो की भलीभांति और दोनों समय सुबह और शाम सफाई करने से भी आप मीठा खाने की लत से खुद को बचा सकते है और जिससे आप अपने आप को बीमारियों सो बचा सकते है।

 

5. अगर इसके बाद भी आपको मीठा खाने की तलब लगती है तो आप फलों को अपने नियमित भोजन में शामिल कर सकते है। जैसे कि खाने से आधे घंटे पहले शहद, केले जैसी मीठी चीज खा सकते है। जिसके बाद आपको खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा कम हो।

 

6. अपने आप पर कंट्रोल करने के साथ-साथ खाने के तरीके में भी थोड़ा सुधार करना पड़ेगा। आपको बता दें कि खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डालिए। जिससे आपको खाने को चबाकर खाने से भी मीठा खाने की लत को कम कर सकते है।

 

7. मीठा खाने की आदत से खुद को बचाने के लिए आपको पानी पीने के तरीको में भी सुधार करना होगा। इसी के साथ यह भी याद रखे कि खाना खाने और पानी पीने के बीच में हमेशा आधे घंटे का समय का अंतर जरूर होना चाहिए।

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