BREAKING NEWS
फोटोशूट के लिए जा रहे छात्रों की गाड़ी ट्रक से टकराई, 3 की दर्दनाक मौत           नगर निगम पर फिर लगा भ्रष्टाचार का आरोप, दो क्लर्क गिरफ्तार            लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी कांग्रेस में छिड़ी जुबानी जंग, राहुल ने उतारी पीएम की नकल            मनोहर राज में सड़कों पर उतरने को मजबूर प्रदेश का कर्मचारी !           शिक्षामंत्री महिलाओं पर हुए महरबान तो अधिकारियों को लगाई फटकार           पिता के बचाव में ये क्या बोल गए दिग्विजय चौटाला            दरिंदो ने नाबालिग को घर में घुसकर बनाया दरिंदगी का शिकार            राहुल गांधी ने फिर लगवाए ‘चौकीदार चोर है’ के नारे            NHM कर्मचारियों की हड़ताल बनी मरीजों के लिए मुसीबत           शहर के नामी अस्पताल में महिला नर्स की संदिग्ध परिस्तिथियों में मौत          
मूंग दाल में छुपे सेहतमंद फायदे जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर !
मूंग दाल में छुपे सेहतमंद फायदे जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर !
05 Feb 2019

 

आजकल लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी हो गए है कि अपने खान-पान का ध्यान रखना मानों भूल ही गए है। आपको बता दें कि हमारी रोज के खान-पान में कुछ ऐसी चीजें भी है जिससे हम अपनी डेली डाइट में शामिल करके अपनी सेहत में सुधार कर सकते है।

 

हर बार यह जरूरी नहीं कि खाने में हरी सब्जियां शामिल करके ही सेहत का ख्याल रखा जाए इनके साथ-साथ घर में बनने वाली दाल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जी हां, जिस तरह हरी सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है उसी तरह कुछ दालें भी हमारी सेहत और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। ऐसे ही मूंग की दाल जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन E के गुण मौजूद होते हैं यहीं नहीं इनमें पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा होती है। आइए आज हम आपको मूंग दाल के फायदे बताते है..

 

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उन्हे रोजाना पीली मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये इस दाल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और यह दाल बहुत हल्की होती है जिससे आसानी से पच जाती है, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है साथ ही इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

 

बिगड़े खान-पान के कारण लोगों का वजन बढ़ रहा है ऐसे में मूंग की दाल खाना बेहद फायदेमंद होता है। मूंग दाल के सेवन से आप ओवर ईटिंग से बचे रह सकते है साथ ही इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

 

इतना ही नहीं टाइफाइड के मरीजों के लिए मूंग की दाल बहुत फायदेमंद मानी गई है इसे खाने से व्यक्ति काफी एनर्जेटिक के साथ-साथ फिट भी रहता है।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn