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आलू को छिलके सहित खाना है कितने फायदेमंद
आलू को छिलके सहित खाना है कितने फायदेमंद
28 Mar 2018

 

नई दिल्ली: अगर आपको भी आलू बहुत पसंद है तो पकाने से पहले छिलका निकालने का काम करते हैं। ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं। लेकिन आपको बता दें कि आलू को छिलके सहित खाना फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक आइए जानते हैं।

 

आलू का छिलके में ना केवल फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है बल्कि यह आलू में मौजूद पोषक तत्वों को भी बचाए रखने में मदद करता है। अगर आप छिलके सहित आलू के साथ बटर, चीज, बेकन और सोर क्रीम खाना छोड़ दें तो यह आपकी डाइट में कई और पोषक तत्वों को जोड़ने का काम कर सकता है।

 

यही नहीं एक आलू के छिलके में 110 कैलोरी होती है। बिना फैट और कोलेस्ट्राल के आलू हार्ट की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आलुओं को भूनते या उबालते वक्त छिलका रहने से उनके पोषक तत्व बचे रहते हैं। आलू समेत कई सब्जियों में फाइबर होता है। फाइबर से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं।

 

फाइबर आपको जल्दी से भूख नहीं लगने देता जिससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इससे खून का कोलेस्ट्रॉल स्तर घटता है।  जिससे हार्ट की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। आलू में 2  ग्राम फाइबर पाया जाता है जिसका अधिकांश हिस्सा छिलके में पाया जाता है। वयस्कों को 1000 कैलोरीज पर कम से कम 15 ग्राम फाइबर लेना चाहिए।

 

छिलके सहित एक आलू खाने से डेली इनटेक का 8 प्रतिशत कोटा पूरा हो जाता है। पोटैशियम-छिलके सहित आलू पोटैशियम का भी बढ़िया स्त्रोत है। शरीर की सभी कोशिकाओं और अंगों के ठीक तरीके से काम कर पाने के लिए पोटैशियम जरूरी होता है। चूंकि आलू जमीन के नीचे उगाया जाता है इसलिए आलू के छिलके में कई सारे खनिज तत्व मौजूद होते हैं।

 

जैसे कि पोटैशियम एक आलू में 620 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा मौजूद होती है जिससे जरूरी दैनिक खुराक 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की अधिकतर आपूर्ति हो जाती है। विटामिन सी-आलू और आलू के छिलके में कई सारे विटामिन्स भी होते हैं। एक छिलका सहित आलू खाने से एक दिन में जरूरी विटामिन सी की मात्रा की 45 प्रतिशत आपूर्ति हो जाती है।

 

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