BREAKING NEWS
समाने आई सरकार की लापरवाही           क्या रोहिंग्या मुसलमान है सुरक्षा के लिए खतरा ?           गुरुग्राम नगर निगम चुनाव प्रचार हुआ तेज           डॉक्टर की गैरमौजूदगी में सिक्योरिटी गार्ड ने मरीज को लागये टांके           पलवली गांव चुनावी रंजिश में आतंक का खौफनाक खेल           फरीदाबाद में 5 लोगो की हत्या से मचा हड़कंप           पीएम मोदी ने किया कैबिनेट का विस्तार, नौ नए चेहरों का स्वागत           नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतरे           कानून का सबसे बड़ा ‘सच्चा सौदा’, राम रहीम को मिली 10 साल की सजा            डेरा प्रमुख राम रहीम को रेप केस में 28 अगस्त को दी जाएगी सज़ा          
  आज से रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, अपने फोन से करें ट्रैक
आज से रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, अपने फोन से करें ट्रैक
16 Jun 2017

 

नई दिल्ली : भारत में पेट्रोल और डीजल की अलग-अलग कीमतें तय होंगी और रोज बदलेंगी. यह प्रक्रिया कुछ बाजार में पहले से ही अपनायी जा चुकी हैं. पहले, राज्य के फ्यूल रिटेलर्स औसत अंतरराष्ट्रीय कीमत पर महीने की 1 और 16 तारीख को रेट बताया करते करते थे. तो अब लोग रोज पेट्रोल और डीजल की इन बदलती कीमतों के बारे में जानकारी कैसे रखेंगे?

 

इसके लिए डायनैमिक प्राइसिंग सिस्टम की शुरुआत की जा रही है. इस सेवा के तहत आप हर दिन बदलती इन कीमतों की जानकारी एक दिन पहले ही जान पाएंगे. इसकी जानकारी आपको इंडियन ऑयल के एप के माध्यम से मिलेगी. रेट्स रोजाना सुबह 6 बजे पिछले दिन की कॉस्ट में बदलाव के मद्देनजर बदलेंगे.

अपने फोन से करें ट्रैक:

2. Fuel@IOC एप से मिलेगी जानकारी

इंडियन ऑयल के मुताबिक 16 जून यानि आज से कंपनी की Fuel@IOC एप पर रात को ही अगले दिन के पेट्रोल और डीजल के रेट्स की जानकारी मिल जाएगी. यह एप सभी शहरों की बदली हुई कीमतें दिखाएगी. यह गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है. बीपीसीएल भी ऐसी ही एक एप लेकर आया है, जिसका नाम SmartDrive है. एचपी द्वारा लायी गई एप MYHPCL है.

2. SMS के जरिये भी मिलेगी जानकारी

एप के अलावा एसएमएस भी कीमतों की जानकारी का एक विकल्प है. इसके लिए

3.ग्राहकों को एक टेक्स्ट भेजना होगा


मैसेज में (रिटेल सेल प्राइस) RSP< SPACE >डीलर कोड को 9224992249 पर भेज दें (इंडियन ऑयल के लिए)

 भारत पेट्रोल के ग्राहक इसी फॉर्मेट का इस्तेमाल करें और मैसेज को 9223112222 पर भेज दें. 

 हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहक HPPRICEDEALERCODE को 9222201122 पर मैसेज कर दें.

इसके बाद उन्हें रिप्लाई मैसेज के तौर पर पेट्रोल—डीजल की बदली हुई कीमत के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

नोट: हर पेट्रोल पंप का अपना डीलर कोड है. अगर आपको कोड ढूंढ़ने में परेशानी हो तो आप इसके बारे में पेट्रोल पंप में पूछ सकते हैं.

3. वेब पर करें ट्रैक: 

एप और एसएमएस के अलावा आप वेब पर भी कीमतों को ट्रैक कर सकते हैं. RO लोकेटर का इस्तेमाल कर आप इंडियन ऑयल की साईट पर लोकेशन के आधार पर आप रिटेल आउटलेट को खोज सकते हैं. यह फीचर ग्राहकों द्वारा की जाने वाली फ्यूल की खरीदारी का रिकॉर्ड रखेगी. इसके जरिए ई-बिल्स भी मिलेंगे.

Share this post