चुनाव से पहले मोदी ने दिया किसानों को तोहफा
चुनाव से पहले मोदी ने दिया किसानों को तोहफा
04 Jul 2018

 

नई दिल्ली: जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे-वैसे सभी राजनीतिक पार्टियां अपने प्रचार-प्रसार में लगी हुई है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले ही मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि खरीफ फसलों की लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाने पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद इस फैसले से किसानों को उनकी लागत का 50 फीसदी ज्यादा एमएसपी मिलेगा। इसी  के साथ बता दें कि कैबिनेट की बैठक में धान, दाल, सोयाबीन, मूंगफली और मक्का जैसे खरीफ फसलों पर एमएसपी को मंजूरी दी गई है।

 

मिली जानकारी के मुताबिक धान के लिए डेढ़ गुना से ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दी गई है। धान के एमएसपी पर 200रुपए/क्विंटल का इजाफा किया गया है। धान पर लागत के मुकाबले 200 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इतना ही नहीं धान पर अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य 1550 रुपए प्रति क्विंटल था।

 

पिछले सत्र की खरीद आंकड़े के हिसाब से धान का एमएसपी बढ़ने से खाद्य सब्सिडी बिल में 11000 करोड़ रुपए की वृद्धि होगी। आपको बता दें, खाद्यान्न की खरीद और वितरण के लिए सरकार की नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) किसानों से एमएसपी पर गेहूं और चावल खरीदती है और खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अनाज की आपूर्ति करती है।

 

गौरतलब है कि फसल की पैदावार लागत में सभी तरह के खर्चे शामिल किए जाएंगे। इतना ही नहीं इनमें बीज, खाद, कीटनाशक, मजदूरी, मशीन आदि को शामिल किया जा सकता है। जिसके आधार पर एमएसपी तय किया जाएगा। किसान की लागत में जमीन की कीमत शामिल नहीं होगी, जिसकी सिफारिश स्वामीनाथन आयोग ने की थी।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn