BREAKING NEWS
फोटोशूट के लिए जा रहे छात्रों की गाड़ी ट्रक से टकराई, 3 की दर्दनाक मौत           नगर निगम पर फिर लगा भ्रष्टाचार का आरोप, दो क्लर्क गिरफ्तार            लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी कांग्रेस में छिड़ी जुबानी जंग, राहुल ने उतारी पीएम की नकल            मनोहर राज में सड़कों पर उतरने को मजबूर प्रदेश का कर्मचारी !           शिक्षामंत्री महिलाओं पर हुए महरबान तो अधिकारियों को लगाई फटकार           पिता के बचाव में ये क्या बोल गए दिग्विजय चौटाला            दरिंदो ने नाबालिग को घर में घुसकर बनाया दरिंदगी का शिकार            राहुल गांधी ने फिर लगवाए ‘चौकीदार चोर है’ के नारे            NHM कर्मचारियों की हड़ताल बनी मरीजों के लिए मुसीबत           शहर के नामी अस्पताल में महिला नर्स की संदिग्ध परिस्तिथियों में मौत          
जीवनशैली में जानिए, रिलेशनशिप में रहने से क्यों बढ़ता है वजन
जीवनशैली में जानिए, रिलेशनशिप में रहने से क्यों बढ़ता है वजन
01 Dec 2018

 

नई दिल्ली: कहते हैं कि प्यार दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है, और हर इंसान अपनी जिदंगी में प्यार की राह से जरुर गुजरता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्यार करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। जी हां, यह हम नहीं बोल रहे बल्कि एक स्टडी में इस बात की पुष्टि की है कि जो लोग प्यार में पड़ते है उनका वजन बढ़ने लगता हैं। ऑस्ट्रेलिया की 'सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी' की एक स्टडी के मुताबिक, जब लोग किसी के साथ प्यार के रिश्ते में बंधे होते हैं या उनको किसी से प्यार होता है तो उनका वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

 

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया है। स्टडी में अलग-अलग जीवनशैली के सिंगल्स और कपल दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया है और उनकी बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की तुलना करने के बाद कुछ नतीजे सामने आए हैं। स्टडी के दौरान पाया गया कि प्यार और वजन बढ़ने का एक दूसरे से गहरा संबंध है। दरअसल, जब लोग किसी के साथ रिश्ते में होते हैं तो कुछ समय के बाद उनमें अपने पार्टनर को इंप्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है। खुद पर ध्यान न देने की वजह से अनजाने में ही लोगों का वजन बढ़ने लगता है।

 

वहीं वजन बढ़ने का एक और मुख्य कारण यह भी है कि जो लोग प्यार के रिश्ते में होते हैं वो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करने के बजाए अपना ज्यादातर समय पार्टनर के साथ घर में रहकर ही गुजारना पसंद करते हैं। बदली हुई जीवनशैली भी वजन बढ़ने का एक अहम कारण माना जाता है। अक्सर जब लोग प्यार में होते हैं तो वो बेहद खुश रहते हैं और अगर रिश्ता नया हो तो यह खुशी डबल हो जाती है। बता दें, जब हम खुश होते हैं तो हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं। इन हैप्पी हार्मोन से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn