BREAKING NEWS
मनोहर पर्रिकर को एयर एंबुलेंस से ले जाया गया गोवा, हालत नाजुक           गुरूग्राम गोलीकांड: जज के सुरक्षाकर्मी ने ही ली पत्नी और बेटे की जान           उत्तरी भारत में दिखा 'तितली' का असर, मौसम ने ली करवट           तितली ने मचाई ओडिशा और आंध्रप्रदेश में तबाही, अलर्ट जारी           रामपाल हुए दोषी करार, हिसार व आस-पास के क्षेत्र में अलर्ट जारी           फरक्का एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतरी, 7 लोगों की मौत           सांपला में पीएम मोदी की भव्य रैली, हरियाणा को मिलेगी नई सौगातें           इनेलो की रैली पर भारी पड़े बराला के तंज           कटौती के बाद, एक बार फिर से बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम...           बीजेपी के लिए समस्या बनी फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ेतरी           
जानिए देवशयनी एकादशी पर क्या है खास !
जानिए देवशयनी एकादशी पर क्या है खास !
23 Jul 2018

 

नई दिल्‍ली: आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी है जिसे देवशयनी एकादशी कहते हैं। बताया जाता है कि इसी रात्रि से भगवान विष्णु का शयन काल आरम्भ हो जाता है जिसके कारण इसे हरिशयनी एकादशी भी कहते हैं। इस बार देवशयनी एकादशी दिनांक 23 जुलाई 2018 दिन सोमवार को है। आपको बता दें कि यह दिन विष्णु उपासना का है इसलिए भगवान विष्णु का ध्यान और पूजन करें।

 

बता दें कि इस दिन से भगवान विष्‍णु क्षीर सागर में योगनिद्रा करने चले जाते हैं। जिसके बाद वह लगभग चार महीने बाद उठते हैं, जब सूर्य देव तुला राशि में प्रवेश कर जाते हैं। इस बीच सभी तरह के शुभ कार्य जैसे विवाह, उपनयन संस्‍कार, यज्ञ, गोदान, गृहप्रवेश आदि पर रोक लगा दी जाती है।  

 

इस दिन एक खास तरीके से व्रत और पूजन किया जाता। देवशयनी एकादशी को अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी के साथ घर पर चावल न पकाएं। स्वस्थ लोगों को जल ग्रहण नहीं करना चाहिए। इस दिन जीतना हो सके उतना सात्विक रहने का प्रयास करना चाहिए। इस दिन झूठ बोलेने से बचें। इस दिन किसी की चुगली करना और निंदा करने से बेहतर भगवान विष्णु की अराधना करने में अपने आप को व्यतीत रखना चाहिए। इसी के साथ यदि हम सामने वाले से मधुर वाणी का प्रयोग करें तो बेहतर होगा।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn