BREAKING NEWS
पराली जलाने के मामले पर NGT में सुनवाई आज, पंजाब सरकार NGT में पेश करेगी रिपोर्ट           एक और निर्भया कांड!उकलाना में बच्ची से दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या           5वें दिन में पहुंचा NHM कर्मियों का हड़ताल,सरकार की तरफ से जारी नोटिस की जलाई कॉपी            प्रद्युम्न हत्याकांड मामला,आरोपी छात्र को लेकर हुई सुनवाई           राहुल के अध्यक्ष बनने से संगठन होगा मजबूत, युवा कार्यकर्ताओं को मिलेगी ऊर्जा           गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज,19 जिलों के 89 विधानसभा सीटों के लिए पड़ेंगे वोट           स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस,फोर्टिस अस्पताल पर सख्त कार्रवाई की कही बात            दुबई दौरे से वापस लौटे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर           पंचकूला सीजेएम कोर्ट में होगी हनीप्रीत की पेशी           कांग्रेस नेता गीता भुक्कल का बयान,‘राहुल गांधी से ड़र गए हैं पीएम मोदी’           
इस तरिके से रखे होली में अपनी त्वचा का खास ख्याल
इस तरिके से रखे होली में अपनी त्वचा का खास ख्याल
10 Mar 2017

 

नई दिल्ली : बुरा न मानों होली है. रंगों और खुशियों का पर्व होली खेलने के दौरान अपनी त्वचा और बालों का ध्यान जरूर रखें. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना और बालों में तेल लगाना  बिल्कुल नहीं भूलें.

 

आपको बता दें कि  बालों को रंगों और हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें, जिससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. आप दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं, इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ ही सुरक्षा भी मिलेगी.

 

 

1. होली खेलने से पहले चोटी बनाना नहीं भूलें, क्योंकि ऐसा नहीं करने से सिर की त्वचा में रंगों के समा जाने की संभावना रहती है, जिससे आपको सिर में खुजली आदि की समस्या सकती है.

 

2.  सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों और टैनिंग से बचने के लिए होली खेलने निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

 

3. पुरुषों के लिए भी अपनी दाढ़ी की देखभाल करनी जरूरी है, इसलिए वे होली खलने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल लगाना नहीं भूलें.

 

4.  होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में परेशानी महसूस होती है, इसलिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं.

 

5. इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपके रंग आसानी से छूट जाएंगे और आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम हो जाएगी.

 

6. आप बाद में हल्दी युक्त क्लींजर से भी चेहरा धो सकते हैं. अपने पूरे शरीर पर शहद और शिया बटर युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे शरीर की त्वचा कोमल बनेगी और उसमें नमी बरकरार रहेगी.

 

7. सारा रंग निकल जाने और स्नान करने के बाद पुरुष अपनी दाढ़ी पर यलंग-यलंग (कैनेन्गा) के तेल की दो-तीन बूंदें लगाएं.

Share this post