BREAKING NEWS
समाने आई सरकार की लापरवाही           क्या रोहिंग्या मुसलमान है सुरक्षा के लिए खतरा ?           गुरुग्राम नगर निगम चुनाव प्रचार हुआ तेज           डॉक्टर की गैरमौजूदगी में सिक्योरिटी गार्ड ने मरीज को लागये टांके           पलवली गांव चुनावी रंजिश में आतंक का खौफनाक खेल           फरीदाबाद में 5 लोगो की हत्या से मचा हड़कंप           पीएम मोदी ने किया कैबिनेट का विस्तार, नौ नए चेहरों का स्वागत           नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतरे           कानून का सबसे बड़ा ‘सच्चा सौदा’, राम रहीम को मिली 10 साल की सजा            डेरा प्रमुख राम रहीम को रेप केस में 28 अगस्त को दी जाएगी सज़ा          
GST लागू होने पर केंद्र सरकार की आमदनी में हो सकती है बढ़ोतरी
GST लागू होने पर केंद्र सरकार की आमदनी में हो सकती है बढ़ोतरी
13 Jun 2017

 

नई दिल्ली :  75 लाख टर्नओवर वाले कारोबारियों से उम्मीदें  केंद्र सरकार जुलाई से पूरे देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST)  लागू करने की तैयारी में जुटी है. जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र सरकार को आमदनी में बढ़ोतरी की उम्मीद है.

 

वहीं ये भी दावा है कि जीएसटी देश में बड़े कारोबारी मौके साथ लेकर आएगा. जीएसटी केन्द्र सरकार के लिए बड़ी राहत साबित होगी क्योंकि बेरोजगारी के आंकड़े उसे परेशान कर रहे हैं. इसके चलते सरकार ने 75 लाख रुपये के टर्नओवर वाले कारोबारियों से सबसे ज्यादा उम्मीदें है.

 

इस टर्नओवर वाले देश में बड़े स्तर पर ट्रेडिंग, मैन्यूफैक्चरिंग और रेस्टोरेंट कारोबारी हैं. इन क्षेत्रों में जीएसटी के बाद कारोबार में और तेज होने की संभावना है. केन्द्र सरकार ट्रेडिंग कर रहे लोगों से 1 फीसदी टैक्स लेगी. वहीं मैन्यूफैक्चिरंग करने वाले छोटे कारोबारियों से 2 फीसदी और रेस्टोरेंट कारोबार करने वालों से 5 फीसदी टैक्स लगाने का फैसला किया है.

 

GST के फायदे

GDP में 1% बढ़ोतरी से 25 लाख नए रोजगार पैदा होंगे.

GST के लागू होने के बाद से GDP 2% से 2.5% बढ़ने की उम्मीद है.

जिससे लोगों की आय बढ़ेगी नतीजतन लोगों की खरीद शक्ति भी बढ़ेगी.

शुरुआती 1-2 सालों में अकाउंटिंग और ट्रेनिंग कंपनियों में GST के लागू होने के बाद से नौकरियां आएगी.

मैन्युफैक्चरिंग, FMCG, ई-कॉमर्स, टेलिकॉम, ऑटोमोटिव और मीडिया सेक्टर सबसे ज्यादा फायदे में होंगे.

इन्हीं क्षेत्रों में सबसे ज्यादा नौकरियां भी मिलेंगी.

स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय का मानना है कि GST से 5 लाख कंप्यूटर ऑपरेटर को जॉब मिलेंगे.

 

Share this post