गौशालाओं को नहीं मिल रही है सरकारी मदद
गौशालाओं को नहीं मिल रही है सरकारी मदद
04 Aug 2018

 

हरियाणा: प्रदेश में गोवंश पर चर्चाएं जोरों पर है इस बीच टोहाना की श्री कृष्ण गौशाला से भी 8 गोवंश की मौत का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि गौरक्षा दल के सदस्यों के अनुसार कि यहां पर वर्षों पुरानी दलदल भी इसकी एक समस्या है जिसमें गोवंश फंसता जा रहा है। जिसमें उसको निकालने के बाद उसका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रह पाता और कई बार किसी कारणवश अगर निकालने में देरी हो जाए तो इसमें गोवंश की मृत्यु भी हो जाती है।

 

मिली जानकारी के मुताबिक यहां के सेवा करने वाले बताते हैं कि दलदल एक बड़ी समस्या है काफी बार मिट्टी डलवाई गई है लेकिन समस्या दूर होने का नाम नहीं ले रही है। बूढ़ी निर्बल और छोटी गोवंश इसका शिकार जल्दी से हो जाते हैं वही कुछ बीमार गाय भी इसका शिकार होती रहती है।

 

जांच के मुताबिक गौ रक्षा दल के गौरव ने बताया कि किसी समय यहां गौशाला में 3000 हजार के लगभग गोवंश था। लेकिन आज इसकी संख्या घटकर 1000 के आस-पास हो गई है। दलदल को दूर करने के साथ में गोवंश का रखरखाव करने के लिए उचित सरकारी मदद नहीं मिल पा रही है।

 

इसी के साथ गौशाला के प्रधान विनोद गुप्ता का कहना है कि यहां का ओवर आल बजट लगभग एक करोड़ है वही सरकारी मदद नाम मात्र की मिलती है शहरवासियों में गौ सेवकों के सहयोग से ही इस गौशाला को चलाया जा रहा है। उनका कहना है कि 10 लाख के करीब पैसा इस दलदल को ठीक करने में चाहिए वही गोवंश के रखरखाव व पोषण के लिए भी उन्हें और सरकारी मदद की जरूरत है।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn