BREAKING NEWS
ICC अवॉर्ड्स में दिखा विराट का जलवा, साल के तीनों अवॉर्ड्स किए अपने नाम            सरकार के दावों की खुली पोल, सीवरेज का गंदा पानी पीने को मजबूर लोग            जींद के चुनावी जंग में फिर भीड़े INLD और JJP, दादा ने अपने पोतों को बताया गद्दार           ASI ने पहले पत्नी को उतारा मौत के घाट फिर खुद किया सुसाइड, जानिए क्या है पूरा मामला            जींद उपचुनाव में दिग्विजय को मिला AAP का समर्थन, JJP होगी मजबूत            न्यूजीलैंड में धोनी का यही फॉर्म रहा बरकरार तो तोड़ देंगे सचिन का रिकॉर्ड           जींद उपचुनाव: मतदाताओं ने हर उम्मीदवार को दिखाया जीत का सपना           CM सिटी में सरेआम ट्रैफिक नियमों की उड़ाई जाती हैं धज्जियां, हादसों में हुआ भारी इजाफा           अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में थीम स्टेट महाराष्ट्र का दिखेगा इतिहास, तैयारियां जोरो पर            हार्दिक-राहुल के पक्ष में आया BCCI , दोनों की हो सकती है टीम में वापसी          
चेहरे ही नही कई बिमारियों की दवा है एलोवेरा
चेहरे ही नही कई बिमारियों की दवा है एलोवेरा
14 Dec 2018

 

नई दिल्ली: एलोवेरा को आयुर्वेद कि दुनिया में औषधीय का पौधा माना जाता है। जिसे लोग अलग-अलग नाम से बुलाते है, जैसे: ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही एलोवेरा के जूस को पीने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। एलोवेरा में कई तरह के गुण पाए जाते हैं।

 

आमतौर पर एलोवेरा का पौधा आसानी से लोगों के घर में ही मिल जाता है लेकिन आपके घर में एलोवेरा का पौधा नही है तो यह आसानी से आज कल बाजारों में भी मिल जाता है। कहते है कि एलोवेरा चेहरे के लिए अमृत और औषधीय गुणों का भण्‍डार है। एलोवेरा का इस्तेमाल सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में किया जाता हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 

वजन कम करे- आपको बता दें कि एलोवेरा सिर्फ स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नही, बल्कि ये वजन काम करने में भी मददगार साबित होता है। और साथ ही हेल्थ प्रोडक्ट्स में भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये शरीर से फ्री रेडिकल्स निकालने में मदद करता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है।

 

इम्युनिटी मजबूत करता है- एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, और  विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉलिक एसिड आदि गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा के सेवन से कईतरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। और साथ ही डायबिटीज में फायदेमंद भी करता है एलोवेरा जूस या इसके जेल के सेवन से डायबिटीज की समस्या में भी फायदा पहुंचता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है।

 

झड़ते बालों की समस्या दूर करता है- एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम मौजूद होते हैं। ये स्कैल्प की कोशिकाओं की मरम्मत करता हैं। बालों के लिए एलोवेरा का जेल कंडीशनर के तौर इस्तेमाल किया जाता है। इससे बाल तो मजबूत बनते ही हैं, लेकिन स्कैल्प की एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है। और यहीं नहीं डैंड्रफ को दूर करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल को नारियल के तेल में मिलकार बालों की जड़ों में मसाज करने से काफी फायदा होता है।

 

स्किन के लिए- कहते है कि एलोवेरा से स्किन को अन-गिनत फायदे होते हैं। अगर आपको चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे आदि समस्याओं से परेशान हैं तो रोज़ाना अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाए। और साथ ही गर्मियों में एलोवेरा से टैनिंग की समस्या भी दूर होती हैं। इसके अलावा किसी कीड़े के काटने पर जलन या फिर खुजली होने लगे तो एलोवेरा जेल लगाने से आराम मिलता है।

 

रूखी स्किन के लिए- सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। और अगर आप रूखी और बेजान स्किन से राहत पाना चाहते हो तो एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाए।  इन सबको अच्छे से मिलाकर कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरा ताजे पानी से धो लें। यह आपको दोनों ही समस्या से आराम देगा।

 

निखार के लिए- क्या आप जानते है कि एलोवेरा चेहरे के लिए बहुत हा अच्छा क्लींजर माना जाता है। ये त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्ट‍िक को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn