BREAKING NEWS
क्या कांग्रेस का हाथ थामने के मूड में नहीं है सपा-बसपा? जल्द हो सकता है ऐलान            चुनावों के नतीजे आने हुए शुरु, पांचों नगर निगम में बीजेपी को बढ़त हासिल           नगर निगम चुनावों के नतीजे आज, जाने किसकी दावेदारी है ज्यादा मजबूत           दो राज्यों में हुई कर्जमाफी के बाद पहली बार बोले राहुल गांधी, कहा....           Wheat Allergy ने छुड़वाई नौकरी, परेशान युवती ने की खुदकुशी           लड़की की चाहत में मुंबई से पाकिस्तान पहुंचा था हामिद, 6 साल बाद हुई रिहाई           लगातार 3 सिलेंडर ब्लास्ट होने से छोटी सब्जी मंडी में लगी भीषण आग           पर्थ टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीता मैच           सीएम की कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में कमलनाथ, किया किसानों का कर्ज माफ           गरीब लड़की ने भेजा पीएम मोदी को बहन की शादी का कार्ड          
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारा किए 100 रुपये का नया नोट...
भारतीय रिज़र्व बैंक ने जारा किए 100 रुपये का नया नोट...
22 Jul 2018

 

नई दिल्ली:  भारतीय रिजर्व बैंक ने फिर से नोटों में फेर बदल करने जा रही है। जल्दी ही भारतीय रिज़र्व बैंक 100 रुपये का नया नोट जारी करेंगी। महात्मा गांधी सीरीज के इन नए नोटों पर मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस नए नोट के पिछले हिस्से पर गुजरात के पाटन जिले में स्थित 'रानी की वाव' का चित्र होगा। 'रानी की वाव' एक स्टेपवेल है। नोट पर इसके चित्र को उकेरकर भारत की विरासत को दिखाया जाएगा।

 

100 रुपये के नए नोट की खासियतें...

आपको बता दें कि...नोट के फ्रंट में 100 नीचे की तरफ और देवनागरी लिपि में १०० बीच में लिखा होगा। जो कि गांधी जी के चित्र के बाईं ओर अंकित होगा। इसी के साथ मध्य में माहत्मा गांधी की तस्वीर होगी। यही नही माइक्रो लेटर्स में भी ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा जाएगा। महात्मा गांधी की तस्वीर के दाईं ओर प्रॉमिस क्लॉज होगा और उसके नीचे गवर्नर के साइन होंगे। दाईं तरफ ही और अशोक स्तंभ होगा।

 

नोट के प्रिंटिंग में लगने वाली स्याही भारतीय होगी। और सिक्योरिटी फीचर भी पूरी तरह से भारत में ही तैयार किए जाएगे। इसी के साथ नोट की एक और खासियत इसमें छपने वाला स्मारक भी है। नोट के पिछले हिस्से में यूनेस्को की विश्वदाय सूची में शामिल गुजरात के पाटण स्थित रानी की बावड़ी नोट दिखाई देगी। आमतौर पर लोगों के बीच कम चर्चित इस ऐतिहासिक इमारत को यूनेस्को ने बावडिय़ों की रानी की उपाधि दी है।

 

नए नोट की सिक्योरिटी फीचर में सबसे प्रमुख गांधी जी का चित्र होगा। इस सिक्योरिटी फीचर को गुप्त रखा जाएगा लेकिन यह नोट के रंग से कंट्रास्ट में होगा। नोट का रंग हल्का जामुनी होगा। आरबीआई सूत्रों के अनुसार यही सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर है। इसके अलावा करीब दो दर्जन सूक्ष्म सिक्योरिटी फीचर बढ़ाए गए हैं, जो पुराने नोट में नहीं है। नोट की लंबाई और चौड़ाई में करीब 10 फीसद की कमी की गई है। नोट का साइस तकरीबन 66 mm × 142 mm होगा। अन्य नए नोटों की तरह सौ रुपये का नोट भी पुराने नोट से छोटा होगा।

 

Share this post

Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn